पैन-आधार लिंक करना क्यों हुआ जरुरी देखें पूरी जानकारी

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना क्यों जरूरी- है और आप किस प्रकार आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हो उसकी पूरी जानकारी भी इस लेख के माध्यम से आपको प्रदान की जाएगी जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पैन कार्ड भारत की एक सरकारी आईडी होती है जो पूरे देश के नागरिकों के लिए लागू होती हैं पैन कार्ड का पूरा नाम पर्सनल अकाउंट नंबर होता है यह कार्ड नंबर भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है। एक व्यक्ति अपने जीवन में सिर्फ एक बार बनवा सकता है। सिर्फ इसमें केवल बदलाव किए जा सकते हैं। पैन कार्ड हमारे सभी बैंकों से जुड़ा हुआ होता है जिससे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हमारे ट्रांजैक्शन को अकाउंट करता है

 पैन कार्ड- आधार कार्ड  लिंक चर्चा में क्यों है। 

हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा एक चेतावनी जारी की है जिसके अंतर्गत आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी होगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार सभी पैन कार्ड धारको को अपना कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक बताया गया है। अगर आप यह काम नहीं करते तो आपको आगे जाकर बहुत सारी समस्याओं का सामना करना। सरकार के द्वारा इस कार्य को करने के लिए बहुत ही कम समय दिया गया है अतः आप कृपया जल्दी से जल्दी अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाएं जिसकी जानकारी हम इस लेख में प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े – पैन कार्ड कैसे बनवाए सिर्फ 2 मिनट में।

पैन आधार लिंक करना क्यों हुआ जरूरी 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया गया है। पैन कार्ड भारत सरकार की आधिकारिक एक आईडी है और बहुत सारे लोग इसका गलत उपयोग कर रहे हैं बहुत सारी ऐसी वेबसाइट चल रही है जिसमें गलत तरीके से पैन कार्ड बनाए जा रहे हैं और उनका गलत उपयोग किया जा रहा है इन्हीं सब चीजों को रोकने के लिए भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए नया नियम जारी किया है।

आधार पैन से लिंक नहीं किया तो क्या होगा

अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाते हो तो आप का पैन कार्ड आने वाले कुछ महीनों बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा और इससे आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है सबसे पहली समस्या यह है कि आपका पैन कार्ड आपके बैंक अकाउंट में लगा हुआ है अतः यह पैन कार्ड निष्क्रिय होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते एवं पैन कार्ड बहुत सारी अन्य आवश्यकताओं में भी काम आता है पैन कार्ड के द्वारा हमारी सरकार हमारे द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन को अकाउंट करती हैं एवं उनका हिसाब आरबीआई को दिया जाता है।

यह भी पढ़े- राशन कार्ड कैसे बनवाएं पूरी जानकारी

आधार पैन लिंक करवाना किसको जरूरी है।

सरकार के द्वारा गाइडलइन में बताया गया है कि जो लोग बिजनेस करते हैं एवं सरकार को Tex देते हैं उनको सबसे पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना जरूरी है इसलिए सबसे पहले अगर आप करदाता हैं तो आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

आरबीआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है कि भारत में लगभग 50 करोड़ लोगों के आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है।

Pencard को आधार से लिंक कब तक कर सकते हैं

सरकार द्वारा आधार को बैंक से लिंक करने की अंतिम दिनांक बढ़ा दी गई है इस दिनांक को अब 30 जून 2023 तक रखा गया है अतः आप इस तारीख से पहले अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करवा लेवे बाद में इस डेट को सरकार की तरफ से नहीं बढ़ाया।

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो क्या होगा

अगर अभी आप अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाते हो और 30 जून के बाद करवाते हो तो इसके लिए आपको ₹1,000 का जुर्माना देना पड़ेगा फिर भी आप अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं अतः आप 3 जून से पहले अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करवा लेवे।

यह भी पढ़े – आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं सिर्फ 10 मिनट में

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के संबंध में सामान्य जानकारियां प्रदान की है कि कौन पैन कार्ड कोई लिंक करवा सकता है और कौन नहीं किसको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाने की आवश्यकता है या नहीं इन सब के बारे में इस लेख में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है फिर भी यदि आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।