better bike mileage tips: मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं यह 10 तरीके, आपकी बाइक पैट्रोल सिर्फ नाम मात्र का खाएगी

बाइक पेट्रोल ज्यादा खाती हैBetter bike mileage tips in hindi माइलेज का अर्थ यह होता है कि आपके बाइक 1 लीटर पेट्रोल में कितने किलोमीटर चलती है अतः आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपनी बाइक का माइलेज कैसे बढ़ा सकते हैं इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे उनका आपको पालन करना होगा जिससे आपकी बाइक बहुत अधिक माइलेज देगी और बहुत कम पेट्रोल खाएगी जिससे बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं उन के माध्यम से आप टू व्हीलर्स की फ्यूल एफिशिएंसी को बेहतर कर पाएंगे।

Better bike mileage tips

(1)अधिक माइलेज के लिए कृपया समय समय पर अपनी बाइक की सर्विसिंग करवाए।

अगर आप अपनी बाइक का अधिक माइलेज चाहते हैं तो आप उसको समय-समय पर सर्विस सेंटर पर ले जाकर उसके सर्विसिंग करवाई बहुत सी बार यह होता है कि आपकी बाइक में कुछ इंजन में समस्या आ जाती हैं जिसकी वजह से आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल खाने लगती है और इसका इंजन की हेल्थ में भी बहुत बड़ा असर पड़ता है तो कृपया अपनी बाइक का समय पर सर्विस करवाएं।

(2)बाइक पर अधिक लोड नहीं डालना चाहिए।

अगर आप अपनी बाइक पर लिमिट से अधिक लोड डाल रहे हैं तो वह कम माइलेज देगी क्योंकि अतिरिक्त बाढ़ क कारण इंजन मैं अधिक दबाव पड़ता है और इस वजह से वह अधिक पेट्रोल का खपत करता है आपको अपने बाइक के इंजन की कार्य क्षमता के अनुसार उसमें वजन रखना है।

(3) अच्छी क्वालिटी का ऑयल डलवाए।

आप अपनी बाइक की सर्विस करवाते समय किसी सस्ता ऑयल नहीं डलवाए कृपया उसमें कंपनी का ओरिजिनल ऑयल डलवाए जिससे आपके बाइक के माइलेज में काफी असर पड़ता है।

(4) बाइक की स्पीड का ध्यान रखें।

अपनी बाइक से अच्छा माइलेज प्राप्त करने के लिए कृपया अपनी बाइक में स्पीड का ध्यान रखें अपने भाई को सदा सामान्य स्पीड में चलाएं क्योंकि ज्यादा स्पीड में चलाने से आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल की खपत करती हैं और इसका असर सीधा माइलेज के ऊपर पड़ता है।

(5) एयर फिल्टर को साफ करें।

जिस प्रकार इंसानों के अंदर उनका फेफड़ा काम करता है उसी प्रकार मोटरबाइक के अंदर मैं भी एक एयर फिल्टर होता है जो बाइक के इंजन में प्रप्त हवा पहुंचाता है। कृपया अपनी गाड़ी के एयर फिल्टर को साफ रखें यह एयर फिल्टर अक्षर बाइक की सीट के नीचे देखने को मिलता है। तो कृपया सीट को खोलकर समय-समय पर इस एयर फिल्टर को साफ करें।

(6) टायर में प्राप्त हुआ रखें।

अगर आप अपनी बाइक के टायरों में प्राप्त हवा नहीं रखते हैं तो आपकी बाइक में लोड पड़ता है और यह लोड सीधा इंजन के ऊपर पड़ता है। जिससे इंजन पेट्रोल की खपत ज्यादा करता है और यह ज्यादा पेट्रोल का उपयोग करता है जिसे आपकी बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

(7) इस समय भरवाए पेट्रोल।

पेट्रोल लेने का सही समय या तो आप सुबह के समय पेट्रोल भरवाए या फिर शाम को या फिर रात को पेट्रोल पर वाइट आपको कभी भी दिन में या फिर धूप में पेट्रोल नहीं बनवाना चाहिए यह वैज्ञानिक तथ्य है कि गर्म तेल होता है वह फैलता है और ठंडा होने पर वह गाढ़ा हो जाता है। सुबह और शाम के समय तापमान कम रहने की वजह से पेट्रोल गाढ़ा रहता है जो बाइक को अधिक माइलेज देने में सहायक होता है।

(8) जरूरत ना होने पर बाइक को बंद कर दें।

बहुत ही बार ऐसा होता है कि हम कहीं पर जाते हैं और किसी से बात करते समय बाइक स्टार्ट ही रहती हैं इससे भी आपकी बाइक का माइलेज खराब होता है आपको खड़ी हुई बाइक को ज्यादा समय तक स्टार्ट नहीं रखना चाहिए। तो कृपया जब जरूरत ना हो तो भाई को बंद कर देना चाहिए।

(9) रखरखाव का ध्यान रखें।

अधिकतर यह देखा जाता है कि जब बाइक नहीं होती है तो लोग उसको समय-समय पर सर्विसिंग करवाते हैं और उसके साफ-सफाई रखते हैं लेकिन जब बाइक पुरानी हो जाती है तो लोग उनकी इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं।

(10) चेन सेट की टाइमिंग ठीक करवाये 

आपकी बाइक के माइलेज में चैन सेट का एक बहुत बड़ा योगदान होता है तो कृपया बाइक की सर्विसिंग करवाते समय अपनी बाइक के चैन सेट का सही तरह से सेटिंग करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *