Bike mileage Tips: अगर आपकी बाइक भी कम माइलेज देती है तो जल्दी करें यह काम..

Bike mileage tips in Hindi

Bike mileage tips in Hindi आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि माइलेज का अर्थ यह होता है कि आपकी गाड़ी प्रति किलोमीटर कितने रुपए का पेट्रोल खा रही है अतः आज हम बाइक में माइलेज को बढ़ाने के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आपकी बाइक में माइलेज बढ़ जाएगा यह जानकारी सिर्फ दो पहिया वाहन के लिए दी जाएगी अगर आपकी गाड़ी ज्यादा माइलेज देगी तो आपकी गाड़ी कम पेट्रोल खपत करेगी जिससे आपको पैसों की बचत होगी। इसलिए आपको इन कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जो हम इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त करेंगे।

  • बाइक का कार्बोरेटर कैसे सेट करें
  • बाइक का पिकअप कैसे बढ़ाये
  • बाइक का माइलेज कैसे सेट करें
  • बाइक पेट्रोल ज्यादा खाती है
  • एचएफ डीलक्स का माइलेज कैसे सेट करें

मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

हर किसी आम आदमी की ख्वाहिश होती है कि वह अपनी नई या फिर पुरानी बाइक का माइलेज कैसे बढ़ाए एवं उसकी गाड़ी कम से कम पेट्रोल का खपत करें। तो उस उसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिसमें मोटर बाइक चलाने से लेकर उसके सर्विसिंग और बहुत सारी चीजें मायने रखती है उन सभी के बारे में हम आज इस लेख में बात करने जा रहे हैं।

मोटरसाइकिल की समय-समय पर सर्विसिंग करवाना बेहद जरूरी है

किसी भी टू व्हीलर या फिर कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए उसके सर्विसिंग करवाना बहुत ही जरूरी है अगर आप अपनी बाइक की समय पर सर्विस नहीं करवाते हो तो उसमें बहुत सारे प्रॉब्लम आ जाती हैं जिनकी वजह से आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल का खबर करती हैं। अगर आप समय-समय पर सर्विसिंग करवाते हो तो आपके बाइक के इंजन की हेल्थ अच्छी रहेगी जिससे आपकी बाइक अच्छा एवरेज प्रदान देगी।

अच्छी क्वालिटी का पेट्रोल डलवाए

आपकी बाइक में माइलेज का सबसे बड़ा कारण यह है कि आप जहां से पेट्रोल करवाते हो वहां पर आपको अच्छा पेट्रोल दिया जाता है या फिर नहीं अगर आप अपनी बाइक या मोटरसाइकिल में न्यूनतम क्वालिटी का पेट्रोल पर्व आते हो या फिर किसी मिलावट का पेट्रोल डलवा ते हो तो इससे आपके बाइक में माइलेज की क्वालिटी खराब होगी और इससे आपका इंजन स्विच हो सकता है तो कृपया पेट्रोल बनाते समय पेट्रोल की जांच करें कि वह उच्च क्वालिटी का है या फिर नहीं।

बहुत ही बार लोग पेट्रोल पंप पर जाने के बजाय अपने आसपास की किसी किराने की दुकान से पेट्रोल भरवा लेते हैं जिससे वहां पर पेट्रोल में मिलावट हुई रहती है और उससे उनकी बाइक इसका माइलेज खराब हो जाता है और उनके बाइक के इंजन में भी समस्या आ जाती है तो कृपया कभी भी इन दुकानों पर पेट्रोल ना भरवाए और पेट्रोल पंप पर ही पेट्रोल भरवाए इन दुकानों से बनाए गए पेट्रोल में केरोसिन का मिलावट होता है। क्योंकि पेट्रोल पंप में समय-समय पर पेट्रोल की चेकिंग की जाती है जिससे मिलावट होने की का खतरा कम रहता है।

स्पीड लिमिट में ही गाड़ी को चलाएं

अगर आप मोटरसाइकिल चलाते समय अपनी बाइक में राइडिंग करते हैं या फिर कभी बहुत ही स्पीड में चलाते हो और कभी धीरे चलाते हो तो इससे आपके बाइक के माइलेज पर सीधा असर पड़ता है तो कृपया अपनी बाइक चलाते समय एक निश्चित स्पीड में ही बाइक को चलाएं और बाइक को ज्यादा स्पीड में चलाने से पेट्रोल की ज्यादा खपत होती है तो कृपया सामान्य स्पीड में बाइक को चलाना चाहिए।