PMAY – आवास योजना अपूर्ण रखने वालों के खिलाफ होगा मामला दर्ज, सरकार की चेतावनी

आवास योजना अपूर्ण रखने वालों के खिलाफ होगा मामला दर्ज

पीएम आवास योजना – जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के लोगों के लिए अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही थी। लाखों की संख्या में आवाज बनाए गए हैं और अभी भी बनाए जा रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने सरकार के द्वारा दिए गए  अनुदान राशि का लाभ प्राप्त करके अपने आवास के काम को अधूरा छोड़ रखा है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कब तक है
  • ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कैसे चेक करें
  • प्रधानमंत्री आवास योजना कब शुरू हुई
  • इंदिरा आवास योजना Online
  • प्रधानमंत्री आवास योजना राशि
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जोड़ना है
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

Pm aawas Yojana चेतावनी क्या है।

ऐसे लोगों के लिए सरकार ने चेतावनी दी है कि वह जल्दी से जल्दी अपना आवास योजना का काम पूरा कर लेवे नहीं तो उनके खिलाफ मामला दर्ज हो सकता है। इसलिए अगर आप कभी आवास अधूरा पड़ा हुआ है और आपने अनुदान राशि की एक या दो किस्त प्राप्त कर ली है तो आपको अपना आवास जल्द से जल्द पूर्ण कर लेना चाहिए। अभी सरकार के द्वारा सामान्य चेतावनी दी गई है अगर इसके बाद भी आप अपने पीएम आवास के काम को पूरा नहीं करते तो हो सकता है कि सरकार आप को दी गई राशि को वापस वसूल सकती हैं। अर्थात आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा वापस करना पड़ सकता है इसलिए कृपया अपने आवास के काम को जल्द से जल्द पूरा करें। अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में कोई समस्या आती है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना शिकायत नंबर के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना में क्यों नहीं आ रहे लोगों के नाम।

पीएम आवास योजना में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको वास्तव में आवास की जरूरत नहीं है अर्थात उनके पास पहले से ही आवास है फिर भी वह इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इन्हीं लोगों की वजह से जो गरीब लोग हैं  वह आवास योजना के वास्तव में हकदार हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है अर्थात उनका नाम लिस्ट में नहीं आ रहा है। सरकार के द्वारा पूरे देश में आवास योजना का काम 2024 तक समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। सरकार का लिए अनुमान है कि 2024 तक हर प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र व्यक्ति को आवास मिल जाएगा वह 2024 तक पूरे आवास बनकर तैयार हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासपोर्ट साइज दो फोटो
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक डायरी
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. पहचान पत्र
  8. राशन कार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों के साथ आप केंद्र सरकार की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र या फिर ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपना आवेदन फार्म ऑनलाइन करवा सकते हैं इस योजना में अपना आवेदन फार्म ऑनलाइन करवाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट निकाली जाती है जिसमें अगर आपका नाम आता है तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हो जाते हो और आप तो केन्द्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

  • व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए
  • व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला चाहिए।
  • व्यक्ति के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास पहले से ही पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • व्यक्ति आवास योजना का पूर्व लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की है कि आप आवेदन कैसे कर सकते हैं एवं क्या पात्रता होनी चाहिए एवं जिनके पास आवास योजना अधूरी है उन को पूरा करने के लिए निर्देश दिया है इसके अलावा अगर कोई जानकारी चाहिए हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *