इस राज्य के किसानों को धान का बीज खरीदने के लिए मिल रही है सब्सिडी, ऐसे करे आवदेन

धान बीज सब्सिडी योजना

धान बीज सब्सिडी योजना – हमारे देश में बहुत जल्दी ही मानसून का मौसम आने वाला है जिसको देखते हुए हमारे देश के सभी किसान धान की खेती के लिए तैयारी करने लग गए हैं। एवं हमारे देश के कृषि क्षेत्र में के एक बहुत बड़े भाग में धान की खेती की जाती है। इसलिए हमारी सरकार ने किसानों की सहायता के लिए एक ऐसी योजना निकाली है जिसके माध्यम से किसानों को धान के बीच में सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

  • सबसे जल्दी आने वाली धान कौन सी है?
  • धान का बीज सबसे अच्छा कौन सा है?
  • सबसे ज्यादा पैदावार वाली धान कौन सा है?
  • 1 एकड़ में धान का बीज कितना लगता है?
  • सबसे महंगा बिकने वाला धान कौन सा है?
  • कम पानी की धान कौन सी है?
  • 90 दिन में कौन सा धान होता है?
  • हाइब्रिड धान कौन सा है?
  • हाइब्रिड धान कौन कौन सा है?

यह सब्सिडी 40 से 50% तक हो सकती हैं अर्थ अर्थ अब किसानों को धान का बीज खरीदने के लिए सिर्फ आधा पैसा ही देना पड़ेगा और धान का आधा पैसा हमारी सरकार के द्वारा चुकाया जाएगा तो क्या है यह योजना और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं यह सब जानने के लिए कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें। यूपी की योगी सरकार किसानों के लिए प्रमाणित बीज उपलब्ध करवा रही हैं इसके लिए किसानों को आवेदन करना होगा कहा जा रहा है कि इन बीजों के प्रयोग से धान की पैदावार मैं और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

किसानों को धान के बीज में 30 से 50% तक दी जाएगी सब्सिडी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेठी में धान की खेती करने वाले किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 30 से 50% तक की सब्सिडी दान के प्रमाणित बीज में दी जाएगी इसलिए अब उत्तर प्रदेश के किसानों को धान का बीज खरीदने के लिए इधर-उधर भटकने की कोई आवश्यकता नहीं है इसलिए अगर आप धान का बीज खरीदना चाहते हैं तो अपने नजदीकी ब्लॉक के कृषि रक्षा इकाई और कृषि केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं यह बीज सरकार के द्वारा प्रमाणित बीज होगा इसलिए इसमें एक बहुत ही अच्छी क्वालिटी मिलेगी और किसान बाजार में मिलने वाले महंगी बीज के चक्कर में नहीं पड़ेंगे

सब्सिडी में धान का बीज लेने के लिए आवेदन कैसे करना होगा

अमेठी धान के प्रमाणित बीजों को कृषि विभाग 30 से 50% सब्सिडी में दे रहा है अगर आप भी इस सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और धान का बीज खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉक के कृषि रक्षा इकाई और कृषि केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। आपका आवेदन अप्रूव होने के बाद राशि आपके बैंक अकाउंट में भेज दी जाती हैं इसके बाद इस राशि से आप कृषि कल्याण केंद्र एवं कृषि रक्षा इकाई सेंटर से धान का बीज खरीद सकते हैं और इसकी खास बात यह है कि यह बीज राज्य सरकार द्वारा प्रमाणित बीज होगा इसमें आपको किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सरकार के द्वारा मुआवजा दिया जाएगा।

इस योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे

  1. आवेदक का आधारकार्ड
  2. बैंक डायरी 
  3. मोबाइल नंबर
  4. खतौनी की फोटो कॉपी
  5. पहचान पत्र

Note यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए हैं अगर आप किसी अन्य राज्य के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *