Free Boring Yojana- किसान के खेत में फ्री बोरिंग करवाएगी सरकार। यहां से करें आवेदन ,अंतिम तिथि नजदीक

Free Boring Yojana subsidy

Free Boring Yojana subsidy – जैसा कि आप सब जानते हो कि किसानों को खेती करने के लिए सिंचाई के माध्यम की बहुत आवश्यकता होती है एवं किसान के पास पर्याप्त संसाधन ना होने के कारण उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने किसानों के खेतों में फ्री बोरिंग करवाने की योजना संचालित करने का निर्णय किया है।    अभी तक पीएम आवास योजना में आवास नही मिला तो की यह काम

  • Minorirrigation UP gov in
  • मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना कब शुरू हुई
  • UP Nishulk Boring Yojana 2023
  • बोरिंग प्रमाण पत्र pdf UP
  • minorirrigation.up.nic.in online form
  • मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना ( उथले नलकूप ) हेतु प्रार्थना
  • पत्र
  • निःशुल्क बोरिंग योजना MP
  • सरकारी बोरिंग योजना Jharkhand

इस योजना के तहत सभी किसानों के खेतों में बोरिंग लगवाए जाएंगे। अतः सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि वह किसानों के खेतों में बोरिंग करवाने के लिए किसानों को एक बंपर सब्सिडी प्रदान करेगी इस सब्सिडी के अंतर्गत किसानों को बोरिंग करवाने पर जो लागत बोरिंग करवाने में आती हैं उसमें सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिससे देश का हर किसान अपने खेत में बोरिंग लगवा पएगा। और किसान को सिंचाई करने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलेगी और कैसे इसमें आवेदन कर सकते हैं इसी प्रकार की योजनाओं की जानकारी लेने के लिए कृपया व्हाट्सएप ग्रुप जरूर जॉइन करें।

फ्री बोरिंग योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी

  • सरकार के द्वारा सामान्य श्रेणी के किसानों को अपने खेत में बोरिंग करवाने के लिए कुल लागत में ₹3000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी इसी के साथ पंपसेट लगवाने के लिए ₹2800 का अनुदान भी दिया जाएगा।
  • इसी प्रकार सामान्य श्रेणी के सीमांत किसानों के लिए बोरिंग करवाने के लिए ₹4000 की अनुदान राशि दी जाएगी और इसमें पंपसेट लगवाने के लिए 3750 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के किसानों को बोरिंग करवाने के लिए ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी एवं उनको पंपसेट लगवाने के लिए 5650 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदन करता किसान का आधार कार्ड
  2. आवेदन करता किसान की बैंक डायरी।
  3. किसान का मोबाइल नंबर।
  4. आवेदक किसान के पासपोर्ट साइज दो फोटो।
  5. किसान के खेतों की नकल एवं नक्शा।
  6. आवेदन करने वाले किसान का जाति प्रमाण पत्र।
  7. आवेदन करता किसान का पैन कार्ड।

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन कैसे करें।

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों के साथ आप अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के लिए लागू होगी यदि आप अन्य राज्य से हैं तो यह योजना आपके लिए नहीं है।

निष्कर्श

इस प्रकार आप मुख्यमंत्री फ्री बोरिंग योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने खेतों में बोरिंग लगवा कर इसकी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों के लिए लागू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *