Free smartphone Yojana 2023 – राज्य सरकार ने जारी किया नोटिस कब मिलेगा महिलाओं को स्मार्टफोन देखें पूरी जानकारी

Free smartphone Yojana 2023

Free smartphone Yojana 2023 – हमारे वर्तमान मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य की सभी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की घोषणा बजट 2022 23 में की गई थी इस योजना के तहत राजस्थान की सभी चिरंजीवी परिवार से जुड़ी हुई महिलाओं को एक फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसमें 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी और कॉलिंग बिल्कुल फ्री होगी राज्य सरकार के द्वारा फ्री स्माटफोन देने की जो घोषणा की गई थी उस पर काम करना शुरू कर दिया है और जल्दी ही महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Free smartphone Yojana 2023

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा इस योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रखा गया है इस योजना के प्रथम चरण में राज्य की लगभग 40 लाख चिरंजीवी महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत दिए गए स्मार्टफोन की सहायता से व्यक्ति दूर-दराज में पड़ रही छात्राओं की सुरक्षा के साथ-साथ सरकार द्वारा वंचित और कमजोर वर्ग एवं सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी एवं इन योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके संबंध में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Indira Gandhi free smartphone Yojana 2023 की पात्रता क्या है।

  • महिला राजस्थान की मूल निवासी होना चाहिए।
  • महिला का चिरंजीवी परिवार से जुड़ा होना आवश्यक है।
  • परिवार की आय 2.5 से कम होना आवश्यक है।
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान की महिलाएं ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह योजना राजस्थान सरकार के द्वारा चलाए गए हैं।

Indira Gandhi free smartphone Yojana 2023 आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. जन आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. राशन कार्ड
  6. आय प्रमाण पत्र

सबसे पहले कौन सी महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

अभी हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा दी गई सूचना के अनुसार राजस्थान की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को प्री स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके बाद राजस्थान की चिरंजीवी महिलाओं को स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदान किया जाएग।

राज्य सरकार को स्मार्टफन वितरण में इतना समय क्यों लग रहा है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में कुल चिरंजीवी महिलाएं 4000000 से भी अधिक हैं एवं अन्य महिलाओं को भी स्मार्टफोन वितरण किया जाएग। इतने कम समय में स्मार्टफोन बनवाना एवं उनका वितरण करना आसान कार्य नहीं है क्योंकि हर गांव गांव के हर घर पर राज्य सरकार स्मार्टफोन पहुंचाएगी और इसके लिए राज्य सरकार को कुछ समय तो लगना स्वाभाविक है।

जो परिवार चिरंजीवी योजना से नहीं जुड़े हैं वह इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं।

जो परिवार राजस्थान की चिरंजीवी योजना में शामिल नहीं है वह परिवार चिरंजीवी में शामिल होने के लिए ₹850 का प्रीमियम भरकर चिरंजीवी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही राज्य सरकार की इस प्री स्मार्टफन योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसलिए कृपया अगर आप चिरंजीवी महिला नहीं है तो आप प्रीमियम भरकर अपना चिरंजीवी चालू करवाएं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Indira Gandhi free smartphone Yojana 2023 FAQ

सरकार की तरफ से मोबाइल कब मिलेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा दी गई सूचना के अनुसार राजस्थान के समस्त महिलाओं को 30 अगस्त 2023 से पहले स्मार्टफोन वितरण कर दिया जाएगा।
फ्री स्मार्ट फोन लेने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।
  • राज्य सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आर्टिकल में दिए गए आवश्यक दस्तावेजों के माध्यम से आवेदन करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *