krushi sahay! yojana गुजरात 2023 क्या है!ऑनलाइन अप्लाई पूरी जानकारी

Krushi Sahay Yojana गुजरात सरकार की योजना है मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी के द्वारा गुजरात राज्य के किसानों को प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों के लिए राहत प्रदान करने के लिए योजना बनाई गई हैं। कृषि सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात सरकार प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों के लिए मुआवजा प्रदान करती हैं। इस योजना के अंतर्गत एक किसान को अधिकतम 1 हेक्टर भूमि के लिए ₹20000 का मुआवजा दिया जाएगा अतः इस योजना के अंतर्गत किसान 4 हेक्टेयर भूमि का मुआवजा ले सकता है इस योजना की शुरुआत गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री जी के द्वारा 10 अगस्त 2020 को की गई थी।

Krushi sahay yojana क्या है।

Krushi Sahay योजना गुजरात सरकार की एक फसल बीमा योजना है। मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गरीब किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि गरीब किसानों के लिए उनके खेतों से होने वाली उपज ही उनकी रोजी-रोटी होती है अगर वही फसल बारिश या फिर अन्य किसी प्राकृतिक आपदा के द्वारा नष्ट हो जाती हैं तो इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों में 33% से लेकर 60% तक मुआवजा प्रदान किया जाता है। गुजरात के किसानों को खास तौर पर खरीद की फसल पकने समय या तो अत्यधिक बारिश हो जाती है या फिर बारिश नहीं होने के कारण फसलें सूख जाती हैं इससे किसानों का बहुत आर्थिक नुकसान होता है। कहीं बार किसान ऐसी आर्थिक समस्याओं के कारण आत्महत्या भी कर लेते हैं इसी स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। 

 मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना
संगठन का नाम

Krushi Sahay Yojana

योजना का नाम किसान सहायता योजना
घोषणाकर्ता गुजरात के मुख्यमंत्री
योजना घोषणा  2020
उद्देश्य फसल राहत योजना
लाभार्थी गुजरात के नागरिक
श्रेणी सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन 
स्थान गुजरात 
राष्ट्रीयता भारतीय
आधिकारिक साइट

Gujarat gov.in

 

यह भी पढ़े –   प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट जारी..

krushi Sahay Yojana (Benefits) के लाभ क्या है

सूखा पढ़ने के बाद या फिर अत्यधिक बारिश होने के बाद किसानों की फसलें नष्ट हो जाती हैं। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।

मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना तीन प्रकार के प्राकृतिक आपदा को कवर करती हैं।

  • सुखा अगर बारिश ना होने के कारण फसलें खराब हो जाती है तो सरकार के द्वारा Krushi Sahay Yojna के अंतर्गत किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। इसी योजना के अंतर्गत सूखा पड़ने की स्थिति तब मानी जाएगी जब वर्षा जिले में 10 से कम हो।
  • अत्यधिक वर्षा इस योजना के अंतर्गत अगर फसल पक के समय अत्यधिक बारिश हो जाती है और फसलें नष्ट हो जाती हैं तो भी इसके अंतर्गत किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। अत्यधिक वर्षा वाला मुआवजा तब प्रदान किया जाएगा जब फसलें पानी में डूब गई हो और नष्ट हो गई हो।
  • बाढ़ अगर किसी बांध के टूटने से या फिर अत्यधिक बारिश होने के कारण किसानों के खेत पानी में डूब जाते हैं तो भी Krushi Sahay Yojana के अंतर्गत किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाता है।
  • Krushi Sahay योजना के अंतर्गत वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत कृषि भूमि रखने वाले और सनत धारण करने वाले राज्य के किसानों को लाभार्थी किसानों के रूप में माना जाएगा।
  • 33% से 60% तक की फसल हानि हो जाने पर प्रति हेक्टेयर ₹20000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी
  • पूरी फसल नष्ट होने के बाद किसानों को प्रति हेक्टेयर ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Krushi Sahay Yojana के अंतर्गत गुजरात राज्य के किसान स्वतंत्र रूप से बी SDRF का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Krushi Sahay Yojana के अंतर्गत प्रदान की गई आर्थिक सहायता किसानों के सीधे बैंक खाते में DBT के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा लाभार्थी किसानों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा उसमें वह अपनी समस्या को पूछ सकते हैं एवं बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मोबाइल से शौचालय योजना की सूची कैसे चेक करें

Mukhymantri krushi Sahay Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण
  • पत्र पासपोर्ट
  • साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • खसरा खतौनी
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना योग्यता (Mukhymantri krushi Sahay Yojana eligibility)

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले पात्र व्यक्ति गुजरात राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री कृषि सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य के 5600000 किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास ऊपर दिए गए दस्तावेज होने चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के लिए मुआवजा उपलब्ध करवाती हैं।
  • Krushi Sahay योजना में वन अधिकार अधिनियम के तहत पंजीकरण आदिवासी किसान भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य मैं रोज सब रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-A धारक किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ वही किसान ले सकता है जिसके नाम पर भूमि होगी।

यह भी पढ़ें। पीएम किसान योजना की 14वी किस्त कब होगी जारी..

कृषि सहाय(Krushi Sahay Yojana) योजना के मुख्य उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के आर्थिक स्तर को पिक करना है क्योंकि इन प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलें नष्ट हो जाती है जिससे देश की आर्थिक स्थिति में भी गहरा प्रभाव पड़ता है।

केंद्र सरकार एवं सभी राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए योजनाएं निकालें जाती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव किया जा सके।

(कृषि सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन)Kurshi Sahay yojana online apply

मुख्यमंत्री Krushi Sahay Yojana ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सबसे पहले पात्र व्यक्ति के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिसके बाद ही वह मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि इस योजना में आवेदन ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसान सहयोग ना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

स्टेप-1 आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको वहां एक ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा कृपया उस पर क्लिक करें।

स्टेप-2 अब आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा कृपया उसको ध्यानपूर्वक पढ़ें।

स्टेप-3 इस आवेदन पत्र में आप से संबंधित कुछ जानकारियां पूछी गई हैं जैसे कि आपका नाम पता जन्मतिथि लिंग आधार कार्ड नंबर ऐसे कुछ जानकारियां पूछी गई है कृपया उन सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरे।

स्टेप-4यह सब करने के बाद आपके सबसे नीचे एक सबमिट वाला विकल्प दिखाई देगा कृपया उस विकल्प पर क्लिक करें और आपका आवेदन फार्म सबमिट हो जाएगा।

स्टेप-5 इस प्रकार आप कृषि सहाय योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Krishi sahayak Yojana offline apply किसान सहायता योजना ऑफलाइन आवेदन

  • अगर आप मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में ऑनलाइन आवेदन का कोई प्रक्रिया नहीं जानते तो हम आपको इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रिंट करवा लेना है।
  • अब आपको अपने नजदीकी ही ग्राम केंद्रों में जाकर इस योजना के संबंध में जानकारी लेनी है।
  • आप ई ग्राम केंद्र में इस योजना से संबंधित सभी दस्तावेज देकर अपना आवेदन ऑनलाइन करवा सकते हैं।
  • ई ग्राम केंद्र के द्वारा आवेदन ऑनलाइन हो जाने के बाद आपको इस योजना का पूरा लाभ प्रदान किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं सिर्फ 2 मिनट में।

krushi sahay package

गुजरात सरकार कृषि सहाय योजना के अंतर्गत 630.34 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 8 लाख किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। कृषि मंत्री राघव जी पटेल के द्वारा इस पैकेज की घोषणा की गई है। खरीफ की फसल के समय होने वाली अतिवृष्टि या फिर बाढ़ की समस्याओं के कारण फसल नष्ट हो जाती है उसके लिए यह एक मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Krushi sahay Yojana हेल्पलाइन नंबर (helpline number)

राज्य सरकार के द्वारा किसानों की सुविधा को देखते हुए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है इस नंबर के माध्यम से किसान किसी भी समय कॉल करके मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना  के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह नंबर 24 घंटे उपलब्ध रहेगा।

Helpline number — 155261/011-24300606

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको गुजरात राज्य में चल रही Krushi Sahay Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है इस आर्टिकल के माध्यम से हमने मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में किस प्रकार आवेदन करना है एवं क्या इस योजना के लाभ हैं इन सभी के बारे में विस्तार से चर्चा की है फिर भी अगर आपको इस योजना के संबंध में कोई समस्या हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *