Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप वितरण योजना की सूची जारी की गई अब इन विद्यार्थियों को ही मिलेगा लैपटॉप देखें पूरी जानकारी today News

laptop-sahay-yojana-2023-for-students – इस लेख में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी राज्य सरकार और केंद्र सरकार बच्चों की शिक्षा के लिए अनेक प्रयास करती रहती हैं। उसी प्रकार इस बार हमारी सरकार ने बच्चों के लिए फ्री लैपटॉप देने का निर्णय लिया गया है  क्योंकि आज के डिजिटल समय में शिक्षा पूरी ऑनलाइन हो चुकी है। और बच्चे किसी कोचिंग ,इंस्टिट्यूट में जाने की बजाए घर पर बैठकर पढ़ाई करना चाहते हैं ।  हमारी सरकारे हमारे देश को डिजिटल इंडिया बनाने में पूरा सहयोग कर रही है। फ्री लैपटॉप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Free Laptop Yojana

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना (Free Laptop Yojana 2023)

हमारे राज्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत 8वी, 10वीं ,व 12वीं के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा एवं इस योजना के अंतर्गत यह लैपटॉप वितरण उन विद्यार्थियों को किया जाएगा जिनके इन कक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। उन मेधावी राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अतः आप अभी इन कक्षाओं के विद्यार्थी हैं तो आपको भी राज्य सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप मिल सकता है इसके लिए सरकार के द्वारा दिए गए क्राइटेरिया को क्रॉस करना होगा।

राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2023 (Rajasthan free laptop vitran Yojana 2023)

राजस्थान सरकार राज्य के विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए अनेक प्रयास कर रही है इसमें राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा। अगर आप का भी नाम इस लिस्ट में आ जाता है तो राजस्थान सरकार के द्वारा आपको बिल्कुल फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। आज के डिजिटल समय में लैपटॉप एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है इससे हम ऑनलाइन क्लास देख सकते हैं यह हम दुनिया भर की ऐसी चीजें देख सकते हैं जो हमारे उपयोगी होने वाली है। तथा इस योजना के अंतर्गत होनहार छात्रों को लैपटॉप वितरण किया जायगा।

 

योजना का नाम राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना(Rajasthan free laptop Yojana)
शुरू की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
संबंधित विभाग माध्यमिक शिक्षा मंडल
लाभार्थी 8वीं, 10वीं, 12वीं की में 75% से अधिक अंक लाने वाले छात्र
उद्देश्य डिजिटल इंडिया की पहल
लाभार्थी  राजस्थान के छात्र
आवेदन प्रक्रिया Online 
ऑफिशल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता (Rajasthan free laptop Yojana eligibility)

  • राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता- इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है और राजस्थान के ही विद्यालय से शिक्षा सुचारू रूप से चल रही हो यह आवश्यक है। केवल वही विद्यार्थी इस Rajasthan free laptop Yojana मैं आवेदन कर सकते हैं या फिर लाभ ले सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 8वीं, 10वीं ,12वीं में अध्यनरत होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के 1 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा जिन्होंने 8वीं 10वीं 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत इच्छुक आवेदक के पास राजस्थान का बोनाफाइड होना अनिवार्य है यदि आपके पास यह पत्र नहीं है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।
  • योजना का लाभ कौन विद्यार्थियों को नहीं दिया जाएगा जिनके माता-पिता सरकारी सेवा में कार्यरत हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होना अनिवार्य है।
  • फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान के माध्यम से छात्र आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और बेहतर तरीके से डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Rajasthan free laptop scheme 2023 documents)

यदि आप भी राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास यह दस्तावेज होना आवश्यक है जिसकी जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. गत वर्ष की मार्कशीट
  4. मोबाइल नंबर
  5. ईमेल आईडी
  6. राजस्थान का बोनाफाइड
राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जो भी विद्यार्थी राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह कृपया राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें और वहां सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन कौन कर सकता है राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना आवेदन फार्म को बहुत ही सरल इंटरफेस में डिजाइन किया गया है इसमें कोई भी विद्यार्थी अपना आवेदन सबमिट कर सकता है।

निस्कर्ष

आशा करते ही हमारे द्वारा दी गई Rajasthan free laptop Yojana 2023 की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। इसी प्रकार की अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *