मुख्यमंत्री! महंगाई राहत कैंप 2023! कल से शुरू.. ईन 10 सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप क्या है। यह राजस्थान सरकार की एक योजना है जिसके अंतर्गत पूरे राजस्थान के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में रोजगार कैंप लगवए जाएंगे। मुख्यमंत्री महंगाई राहत योजना के अंतर्गत राजस्थान में कुल 2700 कैंप लगवाये जाएंगे।

  • राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
  • महंगाई राहत कैंप राजस्थान 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
  • राहत कैंप कब तक चलेगा?
  • महंगाई राहत कैंप में कौन कौन से डॉक्यूमेंट?
  • राजस्थान में महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
  • रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?
  • राहत शिविर क्या करता है?

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप क्या है।

राजस्थान में आमजन को महंगाई से राहत दिलवाने के लिए हर ग्राम पंचायत और हर वार्ड स्तर पर महंगाई राहत शिविर लगाए जाएंगे। महंगाई राहत कैम्प 24 अप्रैल से लेकर 30 जून 2023 तक लगाए जाएंगे आप कभी भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 10:00 बजे तक। महंगाई राहत कैंप में 10 सरकारी योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा फ्री राशन से लेकर पेंशन देने वाली योजनाओं में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप

सरकार ने आमजन को राहत पहुंचाने के लिए सरकारी योजनाओं का फायदा देने के लिए टाइम टेबल जारी कर दी है आमजन और वंचित वर्ग को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्य में 24 अप्रैल से लेकर 30 जून 2023 तक महंगाई राहत कैंप आयोजित किए जाएंगे

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप – मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर गारंटी कार्ड योजना

योजना इस योजना के अंतर्गत कैंपों में शिविरों में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए में 2 डॉक्यूमेंट चाहिए गैस कनेक्शन डायरी और जन आधार कार्ड कैंप स्तर पर हमारा इस मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और गारंटी कार्ड वितरण किए जाएंगे इस योजना के अंतर्गत उज्जवला योजना बीपीएल गैस कनेक्शन बीपीएल गैस कनेक्शन उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन के बाद में हमारा जो घरेलू है वह हमारा ₹500 में मिलेगा

यह भी पढ़ें- पीएम किसान की 14वी किस्त कब मिलेगी यहां देखें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप- मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना

महंगाई राहत कैंप की दूसरी नंबर योजना है मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट निशुल्क बिजली दी जाएगी महंगाई राहत शिविर में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए में दो डॉक्यूमेंट चाहिए घरेलू बिजली कनेक्शन का बिल वजन आधार कार्ड अवसर पर हमारा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड दिए जाएंगे इस मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना के अंतर्गत सभी शहरी व ग्रामीण घरेलू बिजली कनेक्शन उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री फ्री बिजली कनेक्शन योजना

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप- मुख्यमंत्री किसान निशुल्क बिजली योजना

योजना मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट पर ईमान निशुल्क बिजली दी जाएगी कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए हमें कृषि बिजली कनेक्शन का बिल वजन आधार कार्ड चाहिए होगा महंगाई राहत शिविर पर हमारा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरण किए जाएंगे। महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन होने वाले परिवारों को ही इन योजनाओं का फायदा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री फ्री सौर ऊर्जा योजना

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना

इस अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के अंतर्गत 5 किलो का पैकेट वितरण किया जाएगा फूड पैकेट में चीनी नमक दाल खाने वाला तेल साथ ही मसाले भी दिए जाएंगे इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए हमें जन आधार कार्ड की जरूरत होगी साथ ही आधार कार्ड में राशन कार्ड नहीं जुड़ा तो राशन कार्ड की भी जरूरत होगी कैंप में रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा और फूड पैकेट कार्ड वितरण किए जाएंगे यानी कि हमें फूड पैकेट लेने के लिए काट दिए जाएंगे जो हमें राशन डीलर के पास जमा करवाने पर बाटे जायेंगे।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री आवास योजना नई लिस्ट जारी

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना।

महंगाई राहत कैंप में जॉब कार्ड बनाए जाएंगे रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और जॉब कार्ड वितरण किए जाएंगे मनरेगा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सभी ग्रामीण क्षेत्र के निवासी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अपना जॉब कार्ड बनवा सकते हैं। महात्मा गांधी नरेगा रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत आप आवेदन करके 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनवाएं सिर्फ 5 मिनट में

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

रोजगार गारंटी योजना इस योजना का भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए हमें जन आधार कार्ड बैंक खाता जुड़ा हुआ होना चाहिए जन आधार कार्ड की जरूरत होगी स्तर पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और जॉब कार्ड वितरण किए जाएंगे इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना में सभी शहरी क्षेत्र के निवासी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप-सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना न्यूनतम 1000 रू पेंशन प्रतिमाह

पेंशन योजना जिसमें न्यूनतम हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी महंगाई राहत कैंप में पेंशन मिलने वालों का भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और शासन करवाने के लिए दो डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे जान आधार कार्ड या PPO कार्ड। इस योजना के लिए पात्र हैं सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जुड़े में पेंशन लेने वाले सभी लाभार्थी इस सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में न्यूनतम हजार रुपए पेंशन दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री एकल नारी पेंशन योजना देखें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप-मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना इस योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपए तक का पूरे परिवार का स्वास्थ्य बीमा होता है अर्थात पूरे परिवार का 25 लाख रुपए तक फ्री इलाज होता है इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जन आधार कार्ड चाहिए होगा रोशन किया जाएगा के स्तर पर और नए पॉलिसी की वितरण किए जाएंगे सभी जन आधार कार्ड धारक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना यहां देखें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप – मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना

मुख्यमंत्री कामधेनु योजना मैं आवेदन करवाने के लिए जन आधार कार्ड चाहिए होगा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और बीमा पावती कार्ड वितरण किए जाएंगे इस मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में सभी पशु पालक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं पशु की बीमा होने के बाद में अगर पशु की मृत्यु हो जाती है तो एक पशु के ₹40,000 दिए जाएंगे।

यह भी पढे- मुख्यमंत्री मोबाइल फोन योजना के अंतर्गत मोबाइल क्यों नहीं दिए जा रहे।

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप- मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना

पूरे परिवार का 1000000 रुपए तक का दुर्घटना बीमा होता है मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत इस योजना का भी शिविर पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जन आधार कार्ड चाहिए और कहती स्तर पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और नवीन पॉलिसी किट वितरण की जाएगी सभी चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सकते हैं अगर हमारा जन आधार कार्ड चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जुड़ा हुआ है तो मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना का फायदा हमें ऑटोमेटिक मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री महंगाई राहत कैंप सारांश

राजस्थान में महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर 2 दिन कैंप लगाया जाएगा यानिकी प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 2 दिन कैंप लगेगा और शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड पर 2 दिन कैंप लगेगा मैं आप इन 10 सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और हमने आपको बताएं कि कौन कौन से दस्तावेज आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए चाहिए होंगे उम्मीद है आज की जानकारी आपको अच्छी लगी और महंगाई राहत कैंप के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *