नई शिक्षा नीति 2023-24 क्या है 🔴 ,nai shiksha niti 5+3+3+4 प्रमुख बिंदु PDF

nai shiksha niti

nai shiksha niti,  नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 क्या है, नई शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख बिंदु pdf, नई शिक्षा नीति 2020 कब लागू होगी | Nai Shiksha Niti 2020 Download PDF in Hindi | Rashtriya Shiksha Niti 2020 Detail in Hindi | नई शिक्षा नीति 2020 के नियम व प्रमुख बिंदु (2020 Ki Shiksha Niti)

नई शिक्षा नीति 2023-24 ;  हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई जिसको सभी परामर्श से तैयार किया गया है। देश में nai shiksha niti आने के बाद यह है एक चर्चा का विषय पूरे देश में बनी हुई है।nai shiksha niti 2020 भारतीय शिक्षा के लिए एक नई राष्ट्रीय नीति हैं जिसने भारतीय शिक्षा के ढांचे में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं नई शिक्षा नीति 29 जुलाई 2020 को कैबिनेट मंत्री मंडल द्वारा मंजूरी दी गई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि nai shiksha niti 2020 को योजना आयोग के तहत बनाया गए एक कमेटी ने तैयार किया था जिसका नेतृत्व डॉ. के. कस्तुरीगन द्वारा किया गया।

भारत की शिक्षा नीति में बदलाव 34 साल बाद हुआ है इससे पहले सन 1968 से 1986 के बाद यह शिक्षा नीति में तीसरी बार बदलाव किया गया है। राष्ट्रीय nai shiksha niti को हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल  की मंजूरी मिलने के बाद लागू किया है।

अनपढ़ पैसे कैसे कमाए

नई शिक्षा नीति 2023 क्या है। (Nayi Shiksha Niti Kya Hai)

शिक्षा नीति का आसान भाषा में अर्थ समझे तो हमारी वर्तमान शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि करना है अर्थात हमारे वर्तमान शिक्षा स्तर को उच्च बनाने का प्रयास किया गया है शिक्षा नीति के द्वारा बताया गया है कि ज्ञान सेव रखने की वस्तु नहीं है अपितु इसको समझने की जरूरत है। नई शिक्षा नीति के अनुसार इसे अलग-अलग चरणों में लागू किया जाएगा भारत में nai shiksha niti को कोई चार चरणों में विभाजित किया गया है नई नीति के अब शिक्षण व्यवस्था 5+3+3+4  की प्रक्रिया में बांटी जाएगी।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पॉलिसी 2020 से होने वाले लाभ,नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

  • यहां पर nai shiksha niti से मिलने वाले लाभ के बारे में चर्चा की गई है।
  • नई शिक्षा नीति का सबसे बड़ा नंदलाल तो यह होगा कि आज की शिक्षा नीति बहुत पुरानी हो गई है और इसमें बहुत सारी कमियां हैं उनको दूर करने का काम नई शिक्षा नीति के द्वारा किया गया है।
  • हमें छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ उनके ज्ञान कौशल एवं उनकी स्वास्थ्य व्यवस्था का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है और इस नई शिक्षा नीति के अनुसार इन सभी बातों का ध्यान रखा गया है और इन सभी बातों के लिए नई शिक्षा नीति में स्थान दिया गया है।
  • nai shiksha niti को लागू करने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा उस की जीडीपी का 6% हिस्सा खर्च किया जाएगा।
  • nai shiksha niti के अंतर्गत विद्यार्थियों को अपने विषय का स्वयं चुनाव करने का अवसर मिलेगा उनके ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं होगा।

नई शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख बिंदु pdf, विशेषताएं ,नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

  1. शिक्षा नीति के अंदर परीक्षा का प्रारूप बदला जाएगा शिक्षा नीति के अंतर्गत अप बोर्ड की परीक्षाएं वर्ष में दो बार करवाई जाएगी जिससे जिससे छात्रों के ऊपर से परीक्षा का बोर्ड कहां हो पाएगा।
  2. नई शिक्षा नीति के अंतर्गत यह बदलाव किया गया है कि अब छात्र अपनी स्वयं की मातृभाषा में पड़ सकते हैं एवं उसी भाषा में परीक्षा दे सकते हैं।
  3. शिक्षा नीति के अंतर्गत सबसे अच्छा काम किया गया है कि अब अंग्रेजी विषय की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है और विद्यार्थियों की रुचि में सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया है।
  4. इस शिक्षा नीति के अंतर्गत प्राचीन भाषा है जैसे संस्कृत को भी पढ़ने का विकल्प दिया जाएगा।
  5. nai shiksha niti के अंतर्गत विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ईटीवी शक्षा प्रदान की जाएगी।
  6. पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी एवं उनकी प्रैक्टिस करवाई जाएगी।
  7. शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को पढ़ाई के अलावा भी अन्य रूपों में ध्यान दिया गया है जैसे कोई अपना बिजनेस करना चाहता है तो उसके लिए अलग व्यवस्था की गई है।
  8. नई शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था की भी शुरुआत की गई हैं।
  9. ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

nai shiksha niti 2020 के अंतर्गत किए गए बदलाव,नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बहुत सारे बदलाव किया गया है हमारी पुरानी शिक्षा नीति में बहुत सारी कमियां एवं दोस्त हैं जिनको ठीक किया गया है एवं या शिक्षा नीति विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगी नई शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम बहुत ही सरल एवं सहज भाषा में प्रस्तुत किया गया है भारत में ऐसी प्रणाली को जिसमें विद्यार्थियों का विकास हो सके। सरकार के द्वारा नई शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल ट्रेनिंग एवं अन्य खेलकूद गतिविधियों को भी शामिल किया गया है।

नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 क्या है।

भारत की नई शिक्षा नीति में अब 5+3+3+4 का पैटर्न बनाया गया है जिसके अंतर्गत यह बताया गया है कि अब किताबों को रखने की आवश्यकता नहीं है बल्कि उनको समझने की आवश्यकता है शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को ज्ञान ग्रहण करने के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया गया है ना की बटन विद्या के ऊपर इस शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य यह है कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके। नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 अंतर्गत यह बताया गया है 

s.r. name of satge years cless students age
1 पहला – फाउंडेशन स्टेज 5 Y प्री – प्राईमरी (3 वर्ष )+कक्षा 1 व 2 6 to 8 year
2 दूसरा -प्रीपेरटरी स्टेज 3 Y कक्षा 3 to 5 तक 8 to 11 year
3 तीसरा -मिडिल स्टेज 3 Y कक्षा 6 to 8 तक 11 to 14 year
4 चौथा – सेकेंडरी स्टेज 4 Y कक्षा 9 to 12 कक्षा तक 14 to 18 year

Nai Shiksha Niti 2020 in Hindi

योजना nai shiksha niti 2020 / राष्ट्रीय शिक्षा नीति
राज्य/केंद्र केन्द्रीय योजना 2023
लागू की गई 29 july2020
 yojana ka उद्देश्य शिक्षा स्तर में सुधार
लाभार्थी छात्र-छात्राएं
Official website education.gov.in

 

5 – फाउंडेशन स्टेज: नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

फाउंडेशन स्टेज के रहते पहले 3 वर्ष बच्चों को आंगनबाड़ी में प्री-स्कूलिंग शिक्षा लेना होगा। इसके बाद बच्चे अगले 2 वर्ष कक्षा 1 एवं 2 विद्यालय में पढेंगे। इसमें तीन से आठ वर्ष की आयु के बच्चों को कवर किया जाएगा। उनके लिए नया पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा और पांच वर्ष में उनका पहला चरण समाप्त हो जाएगा।

3 – प्रीप्रेटरी स्टेज ;नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

प्रीप्रेटरी स्टेज में कक्षा तीन से पांच तक की पढ़ाई होगी, इसमें आठ से ग्यारह वर्ष तक की उम्र के बच्चों को सामिल किया जाएगा। यह चरण तीन साल में पूरा हो जाएगा। इस STAGE में बच्चों को विज्ञान, गणित,  आदि की पढाई  कराई जाएगा।

3- मिडिल स्टेज; नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

मिडिल स्टेज में कक्षा 6 से 8 तक की पढ़ाई होगी, इसमें 11 से 14 साल तक की उम्र के बच्चों को सामिल किया जाएगा। यह स्टेज 3 वर्ष में पूरा हो जाएगा। इस SATGE में बच्चों के लिए विशेष कौशल विकास कोर्स भी शुरू हो जाएंगे।

4- सेकेंडरी स्टेज; नई शिक्षा नीति में 5+3+3+4 

सेकेंडरी स्टेज में कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई होगी जो कि, इसमें 14 से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को सामिल किया जाएगा। यह स्टेज 4 वर्ष में पूरा होगा। इस स्टेज में बच्चों को अपने विषय का चुनाव करने की आजादी होगी।

नई शिक्षा निति 2020 PDF Download

Nai Shiksha Niti 2020 PDF in Hindi – Click Here to Download

Nai Shiksha Niti 2020 PDF in English – Click Here to Download