Pashu Kisan credit card पशुपालन लोन पर बढ़ाई सब्सिडी अब मिलेगा भारी लोन, केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ, इस तरीके से करना पड़ेगा आवेदन

Pashu Kisan credit card

Pashu Kisan credit card हमारी सरकार के द्वारा जिस प्रकार केसीसी लोन दिया जाता है उसी प्रकार हमारी सरकार ने एक नई योजना के तहत पशु लोन भी देना शुरू कर दिया है इस लोन क आप सिर्फ पशुओं के ऊपर ही प्राप्त कर सकते हैं। हमारी सरकार के द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नई-नई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसमें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी शामिल है इस योजना के तहत पशुओं पर लोन प्रदान किया जाएगा यह लोन किन किसानों को दिया जाएगा एवं किन पशु पालकों को दिया जाएगा। कौन-कौन से लोन ले सकता है इन सभी की जानकारी आज हम इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े।

 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कैसे लिया जा सकता है लोन

सरकार की इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जो भी पशुपालन एवं किसान पशु पालन करते हैं जिनमें बकरी भेड़ गाय भैंस आती आती है आप इन पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाए जाते हैं इस में लिए गए ऋण पर ब्याज भी बहुत कम मात्रा में देना पड़ता है और इसकी किस्त भी बहुत आसान होती है। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में लिए गए ऋण पर केवल 7% का ब्याज देना होता है जो बैंक से लिए गए लोन से काफी कम होता है। यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा चलाई गई है तो इसमें पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज में छूट भी मिल जाती है एवं किसानों को एक ब्याज मुक्त लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है पशु किसान क्रेडिट कार्ड को किसान एवं मजदूर बैंक के डेबिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकते हैं।

Pashu Kisan credit card के तहत एक पशु पर कितना लोन लिया जा सकता है।

हमारी सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत एक पशु यानी कि एक भैंस के ऊपर ₹60,249 की राशि तक का लोन लिया जा सकता है। और यही राशि गाय के लिए ₹40,783 की जारी की जाती है। इसके अलावा भी पशुपालन में सरकार की तरफ से बकरी भेड़ एवं अन्य जानवरों के लिए ₹40000 के लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। सूअर पालन में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरफ से ₹16,327 का लोन प्रदान किया जाता है। एवं कोई भी पशुपालक यदि अगर मुर्गी पालन करना चाहता है तो इसके लिए ₹720 प्रति मुर्गी लोन प्रदान किया जाता है जो किसी भी बैंक के द्वारा नहीं दिया जाता सिर्फ इस योजना के तहत ही इतना लोन दिया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लोन का भुगतान किस प्रकार किया जाता है

Pashu Kisan credit card  में आवेदन करने के बाद सरकार के द्वारा लोन एक निश्चित समय अवधि के दौरान आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है इस लोन को चुकाने के बाद आप अगली बार फिर से इस योजना के अंतर्गत लोन ज्यादा मात्रा में प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा आपको इस योजना की जो किस्त आती हैं उसको समय पर जमा करना होगा।

Pashu Kisan credit card योजना में लोन की श्रेणियां

  • भैंस गाय पर लोन
  • मुर्गी पालन पर लोन
  • मधुमक्खी पालन लोन
  •  डेयरी फार्मिंग
  • भेड़ बकरी पर लोन
  • मछली पालन

Pashu Kisan credit card के तहत लोन लेने के लिए जरूरी बातें।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर मूल्य पर है भारत का निवासी होना चाहिए
  • आवेदन कर्ता पशुपालक या किसान होना चाहिए
  • किसी भी बैंक से पूर्व डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

Pashu Kisan credit card Yojana मैं आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3.  ईमेल आईडी
  4.  पैन कार्ड पासपोर्ट
  5. साइज फोटो
  6. बैंक डायरी
  7. निवास प्रमाण पत्र

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कैसे करें

Pashu Kisan credit card योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा आप वहां से बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने के प्रोसेस के बारे में नहीं जानते तो आपको अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय या फिर ई-मित्र केंद्र पर जाकर इस योजना का आवेदन अपने आवश्यक दस्तावेजों को ले जाकर कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *