अगर अभी तक आपका पीएम आवास योजना में नाम नहीं आया है तो क्या करें। यह काम करने के बाद अगली लिस्ट में आपका नाम जरूर होगा

आवाज ना मिलने पर क्या करें

आवास नहीं मिला तो अब क्या करें- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों के लिए आवास बनवाए जा रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं। जिनको आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।  और उनका नाम आवास सूची में आता ही नहीं है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन फार्म ऑनलाइन कर दिया है फिर भी आपका नाम आवास योजना सूची में नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको यह कार्य करना पड़ेगा जिसके बाद आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में प्राप्त कर सकते हैं तो इसके लिए कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं इसी प्रकार की और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन करें।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश सूची
  • मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PDF
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन
  • आवास योजना लिस्ट 2023: उत्तर प्रदेश
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2011
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2023

2015 में हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी इसके अंतर्गत गरीब लोगों को आवास प्रदान किया जा रहा था लेकिन इस योजना में कुछ ऐसे लोग हैं जो इस योजना का अवैध तरीके से फायदा उठा रहे हैं । कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास पहले से ही पक्का मकान होने पर भी वह दोबारा इस योजना का फायदा उठा रहे हैं और इसी कारण गरीब लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिल पा रहा है।

आवाज ना मिलने पर क्या करें

अगर आप भी 2015 से अपना नाम आवास सूची में आने का इंतजार कर रहे हैं और अभी तक आपका नाम आवास सूची में नहीं आया है तो आपको हम एक हेल्पलाइन नंबर देंगे जिसमें कॉल करके आप पूछ सकते हैं कि आपका नाम आवास सूची में कब तक आएगा कॉल करने के बाद आपको अपना नाम अपने राज्य और जिले का नाम एवं अपने गांव का नाम बताना है अगर आवश्यकता पड़े तो आपको इसमें अपना आधार नंबर भी बताना पड़ सकता है जिसके बाद आप यह जान पाएंगे कि आपका नाम आवास सूची में कब तक आएगा।

आज के समय में भी ऐसे गरीब एवं बेसहारा लोग हैं जो अभी तक कच्चे मकान एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहे रहे हैं असली मायने में प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना को इन्हीं लोगों के लिए चलाया गया था लेकिन कुछ असामाजिक तत्व इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जिससे इस योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिल पा रहा है जो इस योजना का लाभ लेने के लिए वास्तविक हकदार हैं तो आप अपने फोन के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं कि हमारे को आवास नहीं मिला है।

पीएम आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2.  मोबाइल नंबर
  3. बैंक डायरी
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज दो फोटो
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. राशन कार्ड

पीएम आवास योजना में आवेदन कैसे करें।

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने पास के ई मित्र केंद्र पर जाकर पीएम आवास योजना का आवेदन फार्म ऑनलाइन करने के बारे में कहना है इसके लिए आपको यह सभी दस्तावेज उनको देना है जिसके बाद वह आपके आवेदन फार्म को ऑनलाइन कर देंगे।

आवाज ना मिलने पर यहां से दर्ज करवाई शिकायत

Toll free number- 18003456527

WhatsApp Number- 7004193202

Gramin – 1800-11-6446

शहरी- 1800-11-81111

टोल फ्री नंबर- 18003456527

कृपया इन सभी नंबरों पर अनावश्यक कॉल या मैसेज ना करें वरना आपके ऊपर कार्यवाही की जा सकती है आपको इन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या को बताना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *