pm-pranam-yojana-latest-news-today 2023: किसानों को खाद, बीज, रासायनिक दवाइयों, के लिए दी जाएगी सब्सिडी। अब नहीं होगी किसानों को खाद बीज के पैसों की परेशानी देखें पूरी जानकारी

PM Pranam Yojana 2023 – हमारी राज्य सरकार और केंद्र सरकार किसानों की सहायता के लिए समय-समय पर अनेक प्रकार की योजना निकालती रहती है जिससे किसानों की आर्थिक सहायता हो सके इस बार भी हमारे प्रधानमंत्री जी ने किसान सहायता के लिए एक योजना निकाली है जिसका नाम है पीएम प्रणाम योजना इस योजना के अंतर्गत हमारे किसान भाइयों को जो खेती करते हैं उनको खाद बीज के अंदर एवं रासायनिक दवाइयां के अंदर सब्सिडी प्रदान की जाएगी खास तौर पर यह देखा गया है कि किसान आज के समय में महंगाई ज्यादा बढ़ने के कारण खाद बीज एवं दवाइयां नहीं खरीद पा रहे हैं जिससे उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैpm-pranam-yojana-latest-news-today

पीएम प्रणाम योजना(PM Pranam Yojana 2023)

अतः हमारी केंद्र सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए पीएम प्रणाम योजना का शुभारंभ किया है इस योजना का लाभ पूरे देश के किसानों को प्रदान किया जाएगा एवं उनके खाद बीज एवं रासायनिक दवाइयों में सब्सिडी प्रदान की जाएगी आपको यह सब्सिडी कैसे मिलेगी  इस योजना के अंतर्गत किन किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा एवं इस योजना का आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं किस किस राज्य के किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इन सभी की जानकारी इस लेख के माध्यम से प्रदान की जाएगी कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े। आपको हर प्रकार की जानकारी पीएम प्रणाम योजना से संबंधित प्रदान की जाएगी।

यह भी पढे- अगर आप KCC लोन नहीं चुकाते तो क्या करेगा बैंक जाने कानूनी प्रक्रिया।

यह भी पढ़ें- किसान केसीसी कर्ज माफी के लिए बनाई गई सरकार द्वारा योजना

Pm pranam Yojana 2023

पीएम प्रणाम योजना को हमारे केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को केमिकल फर्टिलाइजर पर दी जाने वाली सब्सिडी के बोझ को कम किया जाना है सरकार यह आशा करती है कि 2023 तक मात्र 23 वर्षों में भी किसानों को लगभग 2 पॉइंट 500000 करोड रुपए के सब्सिडी का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

पिछले वर्ष के आंकड़ों के बारे में बात की जाए तो इस योजना के लिए अलग से बजट निर्धारित किया जाएगा इसमें उर्वरक विभाग के अंतर्गत मौजूदा वर्ग सब्सिडी की वजह से वित्त घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी बीमारियों का बिल्कुल फ्री इलाज किया जाता है देखें पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें- घर बैठे मोबाइल से जमाबंदी की नकल कैसे निकाले एवं नक्शा कैसे देखें पूरी जानकारी

पीएम प्रणाम योजना का मुख्य उद्देश्य

पीएम प्रणाम योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार के ऊपर बढ़ता हुआ केमिकल फर्टिलाइजर सब्सिडी के बोझ को कम करवाना है क्योंकि हर वर्ष किसानों द्वारा केमिकल फर्टिलाइजर की मांग बढ़ती ही जा रही है ऐसे में केंद्र सरकार के ऊपर सब्सिडी का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ चुका है आधिकारिक आंकड़ों की बात की जाए तो सरकार ने केंद्रीय बजट 2021 22 में केमिकल फर्टिलाइजर सब्सिडी के रूप में 79530 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किए थे। वह बजट संशोधन अनुमान में बढ़ाकर 1 पॉइंट 40 करोड हो गया है और 2021 के अंतिम आंकड़ा 1 पॉइंट 6200000 करोड रुपए को छू गया है 2022 23 में सरकार ने 15 15 लाख करोड रुपए का बजट रखा गया है लेकिन पूर्व मंत्री जी द्वारा कहा गया है कि इस साल सब्सिडी का आंकड़ा 2 पॉइंट 25 लाख करोड रुपए को पार कर जाएगा।

पीएम प्रणाम योजना के लाभ एवं विशेषताएं

पीएम प्रणाम योजना का सीधा लाभ हमारे केंद्र सरकार एवं हमारे देश के किसानों को मिलेगा इस योजना के अंतर्गत हमारे केंद्र सरकार एवं किसानों के ऊपर बढ़ते हुए पूरक एवं रासायनिक खाद की सब्सिडी का बढ़ता हुआ बोझ कम किया जाएगा।

2022 में सब्सिडी का भोज 2 पॉइंट 25 लाख करोड रुपए होने की आशा है जो वित्तीय वर्ष के आंकड़ों से 39% अधिक है।

हमारे देश पर में किसानों द्वारा रासायनिक उर्वरकों का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है इसे कहते हुए एवं पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान होता है इसलिए सरकार को इसके बारे में विचार करना चाहिए।

पीएम प्रणाम योजना के तहत केंद्र सरकार राज्य सरकार को गांव बक जिला स्तर पर वैकल्पिक और को और वैकल्पिक और उत्पादन इकाइयों को तकनीकी अपनी अपनाने से संबंधित संपत्ति निर्माण के लिए अनुदान देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *