Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana- 12रू जमा करवा कर पाए 2 लाख रूपए का लाभ ,प्रधानमंत्री बीमा योजना, कब मिलेगा पैसा देखें पूरी जानकारी

Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana

Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana- हमारी केंद्र सरकार समय-समय पर गरीबों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं। इसी प्रकार केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शुरू किया गया इस योजना के अंतर्गत आपको सिर्फ ₹12 का वार्षिक बीमा करना है जिसमें आपको ₹200000 तक का लाभ मिल जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को गरीब एवं मध्यम वर्ग के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू किया गया है।

  1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 12
  2. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana SBI
  3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना Online Apply
  4. PMSBY Policy Certificate
  5. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्लेम
  6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 258
  7. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्लेम फॉर्म
  8. सरकारी बीमा योजना

Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana के अंतर्गत इस बीमा धारक की मृत्यु किसी सड़क हादसे में या फिर अन्य कारण से हो जाती है तो इस बीमा योजना के तहत उसके परिवार को ₹200000 तक का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ ₹12 1 साल में जमा करवाने होते हैं। और आपको ₹200000 का लाभ प्रदान कर दिया जाता है। तो यह जानते हैं कि आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक डायरी
  3. मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. पासपोर्ट साइज दो फोटो
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. नॉमिनी का विवरण(आधार कार्ड)
  8. पहचान पत्र

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य

Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana को भारत के गरीब वर्ग के लिए शुरू किया गया है जिसमें अगर किसी सड़क दुर्घटना या फिर अन्य हादसे के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको यह बीमा करवाने के लिए 1 वर्ष में सिर्फ ₹12 देने होते हैं। इस बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन होने के बाद यह ₹12 अपने आप प्रतिवर्ष आपके खाते से काट लिया जाते हैं और जब आपको इसकी आवश्यकता पड़ती है। तो इसका लाभ आपको प्रदान कर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी मित्र केंद्र या फिर आपका खाता जिस बैंक में है वहां जाकर भी आप इस योजना का आवेदन करवा सकते हैं ध्यान रहे कि इस योजना का आवेदन आप सिर्फ सरकारी बैंक में ही करवा सकते हैं। इसलिए आपको सबसे अच्छा रहेगा कि आप ई मित्र केंद्र के माध्यम से इस योजना में आवेदन करवाते देवे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *