Pradhanmantri Yashasvi Yojana News प्रधानमंत्री यशस्वी योजना क्या है इसमें आवेदन कैसे करें अंतिम तिथि नजदीक।

Pradhanmantri Yashasvi Yojana

Pradhanmantri Yashasvi Yojana प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एप छात्रवृत्ति योजना जिसके अंतर्गत उन बच्चों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं एवं वह उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं या वर्तमान में अध्ययन करने के लिए सक्षम नहीं है। आज के समय में भी बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा को पूरी नहीं कर पाते हैं और इसका उनके जीवन में काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। अतः इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा बच्चों के लिए एक परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसमें अच्छे अंक उत्तरण करने के बाद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Pradhanmantri Yashasvi Yojana की ताजा खबर

यह योजना सरकार के द्वारा नौवीं कक्षा से लेकर पीजी तक के छात्रों के लिए चलाई गई हैं इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 72100 करोड़ रुपए की नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम लांच की गई है। इस बजट से पहले पीएम यशस्वी योजना के अंतर्गत 6000 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था इस साल इससे 8500000 छात्र लाभान्वित होंगे। सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय की वंचित तबकों के लिए चलाई जा रही सभी स्कॉलरशिप का स्थान पीएम यशस्वी योजना ले लेगी।

पीएम यशस्वी योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है

पीएम यशस्वी योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर परीक्षा का आयोजन करवाएगी और इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए पीएम यशस्वी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इस योजना के अंतर्गत नौवीं कक्षा से लेकर पीजी कक्षा में अध्ययनरत छात्र छात्राएं स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसी भी भारत में निवास करने वाले बच्चे की पढ़ाई में पैसा बाघा नहीं बनना चाहिए। एवं इसके साथ ही गरीब परिवारों के बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके एवं उच्च पदों पर जा सके इसलिए सरकार के द्वारा यह कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया गया है।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकारों की क्या भागीदारी रहेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई हैं लेकिन इस योजना में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों की महत्वपूर्ण भागीदारी रहेगी केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 60% वह किया जाएगा वहीं राज्य सरकारों के द्वारा इस योजना के लिए 40% हुए किया जाएगा इस योजना का लाभ छात्रों को देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा मात्र 72100 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार प्रतिभावान छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक आधार कार्ड
  • उच्च शिक्षा की मार्कशीट
  • बैंक अकाउंट
  • पते का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर जाति
  • प्रमाण पत्र मूल निवास
  • प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन कैसे करें

अगर आप प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख में दिए गए आवश्यक दस्तावेज के साथ अपना नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन कर सकते हैं और इसी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhanmantri Yashasvi Yojana conclusion

इस लेख के माध्यम से हमने आपको पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है कि आप किस प्रकार पीएम यशस्वी योजना में आवेदन कर सकते हैं एवं पीएम यशस्वी योजना क्या है इसके उद्देश्य क्या है इन सभी के बारे में इस लेख में जानकारी प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *