प्रधानमंत्री जी का नया आदेश, पीएम किसान योजना में 6000 की जगह मिलेगा ₹10,000 प्रतिवर्ष

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना – जैसा कि आप सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के सभी किसानों को 1 वर्ष में ₹6000 तीन किस्तों के माध्यम से दिए जाते हैं लेकिन सरकार के द्वारा अब ऐसी नई योजना जारी की गई है जिसमें किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अतिरिक्त ₹4000 प्रति वर्ष और दिए जाएंगे अतः इन दोनों योजनाओं का पैसा मिला कर किसान को कुल ₹10000 प्रति माह का फायदा होने वाला है तो आइए जानते हैं कि यह फायदा किसानों को कैसे होगा इसी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन करें।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

  • cm kisan.gov.in status check
  • CM Kisan Beneficiary Status MP
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण पोर्टल
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश
  • मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना लिस्ट

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

हमारी केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया गया था और इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाते थे इसी प्रकार की योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई है जिसका नाम किसान कल्याण योजना है इस योजना में भी पीएम किसान योजना के जैसे ₹4000 प्रति वर्ष किसानों को दिए जाएंगे अतः यह लाभ केवल मध्य प्रदेश के किसानों को मिलेगा मध्य प्रदेश के किसानों को इन दोनों योजनाओं का कुल पैसा मिला कर ₹10,000 प्रति वर्ष दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक डायरी
  3. पासपोर्ट साइज दो फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. जमीन की नकल नक्शा 
  6. पहचान पत्र
  7. निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पात्रता

किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि कृषक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करता हो। अतः जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेता है वही किसान इस योजना के लिए पात्र होगा एवं इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है साथ ही उसके नाम पर जमीन होना आवश्यक है।

अब सिर्फ ₹500 में मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर ऐसे करना होगा आवेदन

किसान कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें।

किसान कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को एकत्रित करके अपने पास रख लेना है उसके बाद उन सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी की मित्र केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन करना है।

किसान के खेत में बोरिंग लगवाने के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी यहां से की आवेदन

ईमित्र संचालक द्वारा जैसे ही आपका आवेदन किसान कल्याण योजना में कर दिया जाता है और यह सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है तो आपको किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त होने लग जाएगा और अगर आपके आवेदन फार्म में कोई कमी रहेगी तो वेबसाइट में रिजेक्शन बता दिया जाएगा उसको पूरा करके आप वापस से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको किसान कल्याण योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इसके आवश्यक दस्तावेज क्या है फिर भी अगर आपक इस योजना से संबंधित कोई संक्षेये हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *