Rajasthan board merit scholarship scheme: 10वीं 12वीं बोर्ड के इन विद्यार्थियों को दी जाएगी छात्रवृत्ति, आवदेन सुरू

Rajasthan Board Merit Scholarship Scheme News

Rajasthan board merit scholarship scheme- जैसा कि आप सब जानते हैं कि 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम जारी कर दिए गए हैं जिसके बाद सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है कि जिन विद्यार्थियों ने दसवीं बारहवीं बोर्ड में अच्छा प्रदर्शन किया है उनक प्रोत्साहन के तौर पर छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को दी जाएगी जिन्होंने अपनी मेहनत से 10वीं 12वीं बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। यह छात्रवृत्ति राजस्थान सरकार की तरफ से विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी। इस साथ वटी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Board Merit Scholarship Scheme News

हाल ही में राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर Rajasthan Board Merit Scholarship पर घोषणा की है। जिसको जल्द ही विद्यार्थियों के बैंक खाते में डाला जाएग। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि अच्छे अंक प्राप्त करने विद्यार्थी जो अपने जीवन में लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं उनमें उनको कोई वादा ना हो और वह अपना पढ़ाई निरंतर बिना किसी परेशानी के करते रह। इसलिए राज्य सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गई है।

RBSC Board 10th Merit scholarship 2023 News 

राज्य राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को निरंतर 3 वर्ष तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के तहत होनहार छात्रों को प्रति माह  छात्रवृत्ति के रूप में ₹500 की राशि प्रदान की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि राशि राज्य सरकार सीधे विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी इसके लिए विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी हम इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

Rajasthan Board 12th Merit Scholarship 2023

  • 12वीं विज्ञान वर्ग में प्रथम 40 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिसका लाभ विद्यार्थी ले पाएंगे।
  • इसके अलावा 12वीं वाणिज्य वर्ग कला वर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय में प्रथम 20- 20 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएग।

Rajasthan Board 10th Merit Scholarship

राज्य सरकार के द्वारा दसवीं बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस प्रकार से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

  • कक्षा 10 में प्रथम 150 स्थानों पर अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा दसवीं प्रवेशिका में प्रथम 10 स्थानों पर अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Board Merit Scholarship का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • 10वी/12वी कक्षा की मार्कशीट
  • ईमेल आईडी
  • बैंक डिटेल
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो

Rajasthan Board Merit Scholarship Yojana मे आवेदन कैसे करें।

राजस्थान की इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी मित्र केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको आवेदन करने के लिए जाते समय ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को अपने साथ ले जाना जरूरी है इनके बिना आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

नोट – कृपया इस योजना में आवेदन करने से पहले अपने संस्था प्रधान से जरूर संपर्क करें और उनके बिना बताए अनुसार कार्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *