RBSC 12th result live update: 10वी/12वीं में 75% से कम अंक लाने वाले छात्रों का हुआ भारी नुकसान, अब इनको नहीं मिल पाएगा यह लाभ

RBSC 12th result live update– जैसा की आप सबको पता है कि 25 मई 2023 को 3:00 बजे। 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा 10वीं 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाए गए थे एवं संपन्न करवाए गए थे।

10वीं ,12वीं में 75% वाले बच्चों के हुआ नुकसान

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राजस्थान बोर्ड द्वारा 10वीं 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन करवाया गया था जहां पर लाखों विद्यार्थीयो ने परीक्षा दी थी। विद्यार्थियों को पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33% मार्क्स लाना अनिवार्य है अगर किसी विद्यार्थी के इससे कम अंक आते हैं तो उसको फेल माना जाता है।

Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप वितरण योजना की सूची जारी की गई अब इन विद्यार्थियों को ही मिलेगा लैपटॉप देखें पूरी जानकारी today News

इन विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 के अंतर्गत राजस्थान के सभी विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप वितरण किया जाता है। यह लैपटॉप वितरण 8वीं 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपके कक्षा में अच्छे अंको से पास होना जरूरी है आपको कितने प्रतिशत पर इस योजना का लाभ मिलेगा इनके बारे में इस लेख के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे।

कौन कौन ले सकता है फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ

राजस्थान सरकार के द्वारा यह फैसला किया गया था कि बोर्ड की कक्षाओं का रिजल्ट आने के बाद कक्षा के या फिर राज्य के मेरिट प्राप्त विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। राजस्थान सरकार के द्वारा यह ऐलान किया गया था कि जैसे ही बोर्ड के रिजल्ट जारी होते हैं मेरिट लिस्ट के अनुसार विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए प्रतिशत निर्धारित की जाएगी। इस योजना के तहत राजस्थान के प्रतिभावान छात्रों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा जिससे वह अपने भविष्य मैं डिजिटल शिक्षा में योगदान करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना का लाभ जो बच्चे प्राइवेट स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं वह नहीं ले सकते इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों को ही दिया जाएगा।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना लाभ

राजस्थान बोर्ड के में कवि एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरण किया जाने की घोषणा की है राजस्थान सरकार ने यह घोषणा पहले टेंपलेट देने के लिए की गई थी लेकिन अब इसको बदलकर वापस राजस्थान सरकार के द्वारा लैपटॉप वितरण की घोषणा कर दी गई हैं इस योजना के अंतर्गत एक लाख में कभी छात्रों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा इस योजना को लेकर अभी ओवरड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है इसके बाद प्रत्येक स्कूल में लैपटॉप वितरण किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमारे द्वारा राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई थी अगर इस राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *