सरकार 10वीं /12वीं बोर्ड में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए लाई ‘ रुक जाना नहीं योजना’

‘रुक जाना नहीं योजना’ क्या है – Ruk Jana Nahi मध्य प्रदेश सरकार की योजना है जिसके अंतर्गत उन विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में असफल हुए हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा हाल ही में 25 मई को 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था जिसमें बहुत सारे विद्यार्थी फेल भी हुए थे उन फेल हुए विद्यार्थियों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक योजना आरंभ की है।

  • रुक जाना नहीं योजना पार्ट 2
  • रुक जाना नहीं का एडमिट कार्ड कब आएगा
  • Ruk Jana Nahi Admit Card
  • mpsos.nic.in result 2023 8th
  • MPSOS mponline
  • MPSOS Result
  • रुक जाना नहीं योजना पार्ट 3
  • रुक जाना नहीं रिजल्ट 10th 2023

Ruk Jana Nahi के अंतर्गत मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाला विद्यार्थी रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत आवेदन करके दोबारा परीक्षा दे सकता है और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है और अपने 1 साल को बचा सकता है यह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के कीमती समय को देखते हुए शुरू की गई हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा जिनकी जानकारी हम इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे कृपया लेख को अंत तक पढ़े।

रुक जाना नहीं योजना का मुख्य उद्देश्य

रुक जाना नहीं Ruk Jana Nahi का मुख्य उद्देश्य बच्चों के कीमती समय को बचाना है एवं उनको एक सही दिशा की ओर मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करना है यह योजना मध्य प्रदेश बोर्ड में असफल विद्यार्थियों के लिए चलाई गई हैं जिसमें रजिस्ट्रेशन कर के विद्यार्थी दोबारा परीक्षा में बैठ सकते हैं।

Ruk Jana Nahi Yojana सिर्फ फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए ही नहीं है बल्कि इस योजना के अंतर्गत वह विद्यार्थी भी परीक्षा दे सकते हैं जो किसी कारणवश परीक्षा नहीं दे पाए थे और क्या फिर उनके पहले दी हुई परीक्षा में बहुत कम अंक प्राप्त हुए हैं तो वह इस परीक्षा में दोबारा बैठ सकते हैं।

Ruk Jana Nahi Yojana टाइमटेबल 2023

रुक जाना नहीं योजना का टाइम टेबल मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के अध्ययन हैं यह टाइम टेबल मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा जारी किया जाएगा। लेकिन अभी तक रुक जाना नहीं योजना के लिए कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है जैसे ही इस योजना का टाइम टेबल जारी होता है हम आपको व्हाट्सएप के माध्यम से सूचित कर देंगे कृपया WhatsApp icon पर क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

रुक जाना नहीं योजना- आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2.  पासपोर्ट साइज फोटो
  3.  मोबाइल नंबर
  4.  10वीं 12वीं फेल मार्कशीट ऑनलाइन
  5. Email ID
  6. निवास प्रमाण पत्र

रुक जाना नहीं योजना ऑनलाइन आवेदन

Ruk Jana Nahi Yojana का आवेदन फार्म आप राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट mpsos.nic.in के माध्यम से बनवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी ई मित्र केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां आपके आवेदन फार्म भर दिया जाएगा कृपया सभी आवश्यक दस्तावेज अपने साथ ले जावे।