शिवराज सरकार बेरोजगारों के लिए लेकर आई योजना, हर महीने ₹8000 की राशि दी जाएगी, योजना को जून से किया जायगा शुरू

मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना

मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना मध्य प्रदेश सरकार आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य में अनेक प्रकार की अलग-अलग योजनाओं को लागू कर रही है इस समय राज्य सरकारें जनता के ऊपर योजनाओं की बौछार कर रही है पिछले कुछ समय से सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिससे राज्य के आम आदमी एवं बहुत से लोगों को लाभ पहुंचा है इसी प्रकार की एक योजना मध्य प्रदेश सरकार युवाओं के लिए लाए हैं जो बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी एवं रोजगार में सहायक होगी।

इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना जिसके जरिए राज्य सरकार राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार भी प्रदान करेगी जिसमें ₹8000 प्रति माह का वेतन दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इस योजना की घोषणा युवाओं में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए की गई है यह योजना युवाओं में रोजगार की कमी को पूरा करेगी एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने का कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार भत्ता की जगह ,रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। और इस ट्रेनिंग से युवा की स्किल वेलप होगी जिससे वह अपना रोजगार आसानी से प्राप्त कर सकते हैं एवं उनको कोई भी कंपनी रोजगार प्रदान कर देगी।

आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां कोई डिग्री ओपन नहीं देखते हुए युवाओं की स्किल्स को देखते हुए उनको काम देती है और उसी के अनुसार उनका वेतन रखती है इसलिए राज्य सरकार का यह एक बहुत अच्छा कदम है जो युवाओं को एक अच्छे मार्ग पर लेकर जाएगा और युवाओं की बेरोजगारी को दूर करेगा। क्योंकि आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल काम हो गया है इसलिए राज्य सरकार के द्वारा यह कदम उठाया गया है।

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव के चलते बेरोजगारों को यह आश्वासन दिलाया है कि 15 अगस्त तक मध्य प्रदेश में 100000 पदों पर यह प्रति निकाली जाएगी वह इस टारगेट को पूरा करने के बाद और अन्य भर्तियां भी निकाली जाएगी।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए शिवराज सिंह सरकार ने बहुत ही कम शैक्षणिक योग्यता रखी है कोई भी 12वीं पास युवा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना में प्रशिक्षण के साथ-साथ वेतन भी दिया जाएगा जो ₹8000 प्रति माह होगा जिससे युवा बड़ी आसानी से अपना खर्च उठा सकते हैं।

शिवराज सिंह का कहना है कि इस योजना में केवल युवा ही लाभ नहीं ले सकते बल्कि इस योजना में महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं ऐसी महिलाएं जो आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं और अपनी लाइफ में कुछ करने का जज्बा लगती है ऐसी महिलाओं को एवं लड़कियों को इस योजना में शामिल किया जायगा।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं एवं लड़कियों के लिए सिलाई का कार्य ब्यूटी पार्लर कंप्यूटर प्रशिक्षण की व्यवस्था एवं बहुत से अन्य प्रकार के कार्य रखे गए हैं।

शिवराज सिंह सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना शुरू करने के बाद कांग्रेस सरकार के द्वारा शिवराज सिंह को निशाना बनाते हुए जमकर पलटवार किया है कांग्रेस पार्टी के पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने एक बयान देते हुए कहा है कि की शिवराज सिंह को 19 साल के कार्यकाल के बाद अब जाकर युवाओं के बारे में खयाल आया है और अब उनको युवाओं की बेरोजगारी याद आ रही है अगर सरकार शुरू से ही ध्यान देती तो युवाओं मैं इतनी बेरोजगारी नहीं आती और जनता का यह हाल नहीं होता। और साथ ही यह भी कहा है कि अब जनता उनके झांसी में आने वाली नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *