पैन कार्ड और आधार कार्ड धारकों के लिए निकल कर आए सरकार की तरफ से एक बहुत बड़ी खुशखबरी

Aadhar PAN card linking

अगर आप ही पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए परेशान हैं तो कृपया इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें सरकार की तरफ से पैन कार्ड आधार कार्ड को लिंक करने के लिए एक बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है जिनसे बहुत सारे लोगों को राहत मिली है सरकार के द्वारा कुछ समय पहले यह सूचना जारी की गई थी कि भारत देश के प्रत्येक नागरिक को अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करवाना आवश्यक है। के दौरान ही सरकार के द्वारा पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करवाना के लिए लेट ₹1000 रखी थी और हाल ही में निकल कर आ रही न्यूज़ से यह पता चलता है कि इस लेट फीस को बढ़ाकर ₹1000 की जगह ₹10000 कर दिया गया है।

इसके साथ ही यूआईडी ने भी नए आदेश जारी करते हुए यह कहा है कि यदि आपका आधार कार्ड 10 वर्ष से अधिक पुराना है तो उसको आप को अपडेट करवाना अनिवार्य है अर्थात 10 साल में अभी तक आपने अपने आधार में कोई अपडेट नहीं किया है तो कृपया उसको अपडेट करवाएं।

आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर क्या निकल कर आ रही है।

अगर आप UIDAI के नए नियम के अनुसार आपके आधार को अपडेट करवाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है अर्थात यह कार्य आपके लिए बिल्कुल फ्री में किया जाएगा पहले इस कार्य के लिए 100 से ₹200 लिए जाते थे। लेकिन अब यह कार्य बिल्कुल फ्री में किया जाएगा आप 15 मार्च से लेकर 14 जून तक कभी भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हे।

इसके तहत आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम पता एवं जन्म तिथि को अपडेट करवा सकते हैं या फिर चेंज करवा सकते हैं इस समय के दौरान अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

आधार कार्ड पैन कार्ड धारकों के लिए राहत

सरकार के द्वारा पहले यह आदेश जारी किया गया था कि भारत देश के हर नागरिक को अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है लेकिन आम आदमी की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने लोगों को छूट दी है और यह कहा है कि अब सिर्फ यह कार्य उन्हीं लोगों को करवाना पड़ेगा जो टैक्स देते हैं अथवा अपना कोई बिजनेस करते हैं उनको ही सिर्फ अपना आधार पेन से लिंक करवाने की आवश्यकता है। अब इसलिए आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करवाने की आवश्यकता नहीं हे।