अगर आपका ATM CARD गुम गया है या चोरी हो गया है तो जल्दी करें यह काम, हो सकती है बड़ी दिक्कत

एटीएम कार्ड चोरी होने पर क्या करें

एटीएम कार्ड चोरी होने पर क्या करें नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि यदि आपका बैंक का एटीएम कार्ड घूम जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो उसके लिए आपको क्या करना चाहिए।

  • एटीएम खो जाने पर एप्लीकेशन
  • एटीएम बंद करने का नंबर
  • एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे
  • ATM Card Apply Online
  • Block ATM kaise chalu kare
  • नया एटीएम कार्ड
  • एटीएम गुम हो जाने पर क्या करें
  • SBI एटीएम ब्लॉक करने का नंबर

अगर आप अपने एटीएम कार्ड के गुम जाने या चोरी हो जाने के बाद भी कुछ नहीं करते तो आप अपने बैंक में पड़े हुए पैसों को हो सकते हैं क्योंकि अगर यह कार्ड किसी गलत आदमी के हाथ लग गया तो यह आपका अकाउंट भी खाली कर सकता है तो आइए जानते हैं कि एटीएम कार्ड गुम जाने के बाद सबसे पहला क्या काम करें।

एटीएम कार्ड चोरी होने पर क्या करें

अगर आपको आपका एटीएम कार्ड नहीं मिल रहा है तो आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका एटीएम कार्ड चोरी तो नहीं हो गया है अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी हो गया है तो आप को सबसे पहला काम यह करना होगा कि उस एटीएम कार्ड को बैंक के द्वारा ब्लॉक करवाना होगा क्योंकि अगर यह एटीएम कार्ड चालू रहेगा तो आप अपने बैंक खाते में बढ़ी हुई राशि को हो सकते हैं इसलिए आप को सबसे पहला काम क्या करना चाहिए कि आपको अपना एटीएम कार्ड बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके बंद करवाना चाहिए इसके लिए हम आगे जानकारी देंगे कि आप कैसे एटीएम कार्ड को बंद करवा सकते हैं।

ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करवाएं

अगर आपको यह पता लगता है कि आपका एटीएम कार्ड चोरी हो गया है तो आपको इसको ब्लॉक करवाने के लिए सबसे पहले आप जिस बैंक का एटीएम कार्ड यूज कर रहे हैं अगर उसकी डायरी आपके पास है तो उसमें आपको एक हेल्पलाइन नंबर दिखाई देगा उस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं आपके द्वारा शिकायत करने के कुछ मिनटों बाद ही बैंक अधिकारियों द्वारा आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है।

अगर आपके पास बैंक डायरी नहीं है तो आप अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसका हेल्पलाइन नंबर निकाल सकते हैं और अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

ब्लॉक ATM कार्ड को वापस कैसे चालू करवाएं

अगर आपको आपका एटीएम कार्ड वापस मिल जाता है तो इसको चालू करवाने के लिए आपको या तो बैंक जाना पड़ेगा या फिर उसी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप अपने एटीएम कार्ड को चालू करवा सकते हैं लेकिन आप अपने एटीएम कार्ड को चालू करवाने के लिए बैंक में ही विजिट करें तो अच्छा होगा क्योंकि एटीएम कार्ड को हेल्पलाइन नंबर के द्वारा आसानी से ब्लॉक करवाया जा सकता है लेकिन अनब्लॉक करवाने के लिए आपको बैंक में ही जाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *