work from home Yojana Rajasthan: महिलाओं के लिए सुनहरा मौका और राज्य सरकार देगी महिलाओं को घर बैठे रोजगार जल्दी करें आवेदन

work from home Yojana Rajasthan- जैसा कि आप सब जानते हैं  कोरोना के बाद सभी व्यक्ति अपने घर में बैठकर काम करना ज्यादा पसंद करने लग गए हैं। इसलिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान राज्य के लिए एक नई योजना निकाली है जिसका नाम है राजस्थान work-from-home योजना इस योजना का शुभारंभ हमारे वर्तमान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की महिलाओं को घर बैठे काम करने की सुविधा प्राप्त होगी और उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट सैलरी डाल दी जाएगी। इस लेख में हम आपको Rajasthan work-from-home योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। अतः इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में हम वर्क फ्रॉम होम योजना का पूरा विवरण, इसके उद्देश्य, लाभ ,विशेषताएं एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इन सभी के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे।work from home Yojana Rajasthan

राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 (Rajasthan work from home Yojana)

वर्क फ्रॉम होम योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार के द्वारा सिर्फ महिलाओं के लिए किया गया है यह योजना को 23 फरवरी 2022 में आरंभ करने का निर्णय लिया गया था वित्तीय वर्ष 2022 23 के बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा यह योजना प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया था इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा 100 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया था। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाएं अपने घर पर बैठकर काम कर सकेगी जिससे परिवार की आय में वृद्धि हो पाएगी और उनको आर्थिक सहायता मिल पाएगी।

मुख्यमंत्री work-from-home योजना का लाभ राजस्थान की करीब 200000 महिलाओं को प्रदान किया जाएगा इस अब राजस्थान की महिलाओं को कहीं बाहर काम करने जाने की कोई आवश्यकता नहीं है इस योजना के माध्यम से वह अपने घर पर बैठकर काम कर सकेगी इसी योजना के लिए प्रथम प्राथमिकता तलाकशुदा महिलाओं एवं विधवा महिलाओं को प्रदान की जाएगी आगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि आपको घर पर बैठकर क्या कार्य करना होगा जिसके बदले सरकार आपको वेतन प्रदान करेगी तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े।

6 महीने के अंदर 20000 महिलाओं को दिया जाएगा इसी योजना के अंतर्गत रोजगार

work from home Yojana Rajasthan योजना के अंतर्गत 6 महीने के अंदर 20000 महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। सरकार के द्वारा इसी योजना के लिए बहुत बड़ी मात्रा में बजट दिया गया है अतः सरकार की यह एक बहुत महत्वकांक्षी योजना है जिनका लाभ राजस्थान की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा इस योजना के माध्यम से राजस्थान में बेरोजगारी की दर कम होगी और महिलाओं को रोजगार मिल पाएगा।

राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना शॉर्ट में जानकारी

योजना का नाम work from home Yojana Rajasthan
किसने आरंभ की mukhymantri Ashok Gahlot
लाभार्थी राजस्थान की महिलाएं
उद्देश्य रोजगार प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट rajasthangov.in 
वर्ष 2023
आवेदन का प्रकार online 
राज्य Rajasthan 

 

राजस्थान work-from-home योजना में महिलाओं को क्या कार्य दिया जाएगा

राजस्थान work-from-home योजना के अंतर्गत शिक्षित महिलाओं को कुछ सामान्य काम दिए जाएंगे जिनको वह बड़ी आसानी से कर सकते हैं इन कामों को पहले राज्य सरकार की टीम द्वारा महिलाओं को सिखाया जाएगा फिर उनको काम करने के लिए दिया जाएगा। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से कार्य महिलाओं को करने के लिए दिए जायेंगे।

  • टाइपिंग
  • डाटा एनालिसिस
  • सिलाई का काम
  • ग्रेडिंग
  • पैकिंग का कार्य
  • प्रोडेक्ट पैकिंग(अगरबत्ती बनाना, पैकिंग करना, पेन पेंसिल की पैकिंग करना)

राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं। इस योजना से राजस्थान की महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव देखने को मिलेगा एवं उन्हें आर्थिक परेशानियों नहीं आएगी। उनको अपने स्वयं के खर्चे उठाने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना की वजह से राजस्थान में बेरोजगारी की दर में कमी देखने को मिलेगी और महिलाओं के जीवन स्तर उच्च होगा।

राजस्थान work-from-home योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक का आधार कार्ड
  3. आवेदक की इमेल आईडी
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो 
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. निवास प्रमाण पत्र

यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए चलाई गई हैं अतः इस योजना में केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं

राजस्थान work-from-home योजना 2023 में आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब आपके सामने राजस्थान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपके सामने एक एप्लिकेंट का विकल्प दिखाई देगा कृपया इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • एप्लीकेंट के विकल्प में क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको एक लॉगिन पर देखने को मिलेगा।
  • अगर आपने पहले से लॉगिन नहीं किया है तो आप new user registration hair वाले विकल्प में क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपकी कुछ सामान्य जानकारियां पूछी जाएगी कृपया उन जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें
  • इसके बाद आपको रजिस्टर वाले विकल्प में क्लिक करना होगा।
  • जब आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपको यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाते हैं।
  • आईडी पासवर्ड मिलने के बाद आप अपनी इच्छा अनुसार सरकार की इस योजना में जो कार्य आप करना चाहते हैं वह कार्य कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *